---Advertisement---

जियो और एयरटेल सैटेलाइट इंटरनेट क्षेत्र में competition करेंगे! जानें कब से उपलब्ध होगा कनेक्शन।

Avatar
By
Last updated:
Follow Us

नई दिल्ली: देश में रिलायंस जियो और भारती एयरटेल के बीच एक नए स्तर की प्रतिस्पर्धा उभर रही है, जो दो सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनियाँ हैं। देश में आने वाले समय में सैटेलाइट इंटरनेट के लिए तैयारियां हो रही हैं। भारती एयरटेल को सैटेलाइट इंटरनेट के लिए IN-SPACe से मंजूरी प्राप्त हो गई है। एयरटेल ने भारत में इंटरनेट सैटेलाइट सेवाएं शुरू करने के लिए IN-SPACe से सभी आवश्यक मंजूरियाँ प्राप्त की हैं। यह जानकारी हाल ही में भारती एयरटेल की वन वेब ने साझा की थी। इसे ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है कि IN-SPACe एक सरकारी एजेंसी है, जो अंतरिक्ष गतिविधियों को नियंत्रित करने और देश में अंतरिक्ष गतिविधियों के संचालन के लिए अनुमति प्रदान करने के लिए जिम्मेदार है।

READ MORE  एलन मस्क की स्टारलिंक कम्पनी, ₹300 मैं देगी महीने भर सेटेलाइट इंटरनेट, जाने!

भारती एयरटेल बन गई पहली कंपनी

भारती एयरटेल मंजूरी प्राप्त करने के बाद, भारती एयरटेल की स्वामित्व वाली वन वेब ने देश में सैटेलाइट इंटरनेट के लिए पहला संगठन बना लिया है। एयरटेल का लक्ष्य ग्रामीण और अनकनेक्टेड क्षेत्रों में इंटरनेट सुविधाएं प्रदान करना है। कंपनी उपयोगकर्ताओं को हाई-स्पीड और कम लैटेंसी इंटरनेट प्रदान करने के लिए तैयार है। इसी बीच, सैटेलाइट इंटरनेट क्षेत्र में, मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो ने सुनील मित्तल की एयरटेल के साथ सीधे प्रतिस्पर्धा के लिए तैयारी कर ली है।

बाजार अपने शुरुआती चरण में है।

हालांकि भारत में सैटकॉम बाजार वर्तमान में अपने आरंभिक चरण में है, खासकर ग्रामीण और दूरदराज क्षेत्रों में, इसकी संभावनाएं काफी उच्च हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, भारत की अंतरिक्ष अर्थव्यवस्था की 6% वार्षिक वृद्धि दर (CAGR) के साथ 2025 तक 13 बिलियन डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है।

READ MORE  OnePlus Ace 3V (Nord 4) with Snapdragon 7+ Gen 3, 16GB RAM and Long Lasting Battery

टेलीकॉम महाशक्तियाँ आमने सामने

IN-SPACe की मंजूरी के साथ, यूटेलसैट वनवेब ने सभी आवश्यक अनुमतियों को सुरक्षित कर लिया है। अब, वाणिज्यिक कनेक्टिविटी सेवाएं शुरू करने के लिए दूरसंचार विभाग (DoT) से स्पेक्ट्रम आवंटन की आवश्यकता है। कुछ इसे भारती एयरटेल द्वारा रिलायंस जियो पर एक एज हासिल करने के रूप में देख सकते हैं। वास्तव में, कुछ महीने पहले, भारती एंटरप्राइजेज के चेयरमैन सुनील मित्तल ने कहा था कि आनवेब की सैटकॉम सेवाओं के लिए अगले पांच-छह वर्षों में केवल एक प्रतिस्पर्धी होगा – इलॉन मस्क के स्वामित्व वाला स्टारलिंक जिसे स्पेसएक्स और अमेज़ॅन के पास है। यह रिलायंस जियो पर स्पष्ट टिप्पणी थी, उसे एक क़रीबी प्रतिद्वंद्वी भी नहीं मानते हुए।

READ MORE  Moto G34 5G Smartphone launched, जिसमें 50MP कैमरा, 5000mAh बैटरी, और 120Hz डिस्प्ले हैं।

जियो भी तैयारी कर रहा है

देश के दूरदराज क्षेत्रों में हाई-स्पीड इंटरनेट पहुंचाने के सुनिश्चित करने के लिए रिलायंस जियो ने एक नई तकनीक लॉन्च की है। इस तकनीक का नाम है ‘जियो स्पेस फाइबर।’ जियो यह तैयारी कर रहा है कि जियो स्पेस फाइबर को पूरे देश में किफायती मूल्य पर उपलब्ध कराया जाए।

Avatar

Mohd Hafiz

Hello Friends, I am Mohd Hafiz. I am a Blogger and Content Writer at Mewat News Website. I have 2 years experience in Blogging and Content Writing in various fields like Govt. Job Updates and news updates.

For Feedback - mohdhafizatdc1@gmail.com
Join Our WhatsApp Channel

Leave a comment