---Advertisement---

भारत सरकार ने सैटेलाइट इंटरनेट वायरवेव्स को नीलामी न करते हुए Starlink Elon Musk को आवंटित करने का निर्णय लिया है।

Avatar
By
On:
Follow Us

भारत ने सैटेलाइट इंटरनेट सेवाओं के लिए स्पेक्ट्रम को आवंटित करने के लिए एक लाइसेंसिंग दृष्टिकोण प्रस्तुत किया है और इससे कंपनियों को इसके लिए बोली लगाने से मुक्त किया है, जिससे इलॉन मस्क के प्रयासी Starlink के लिए एक जीत हुई है जो किसी भी नीलामी के खिलाफ कड़ी मेहनत कर रहा था।

यह प्रस्ताव टेलीकम सेक्टर के लिए एक नए मसौदे के हिस्से में शामिल किया गया था, जिसका उद्देश्य वर्तमान में क्षेत्र का नियंत्रण करने वाले 138 वर्षीय भारतीय टेलीग्राफ एक्ट को बदलना है। यह मसौदा सोमवार को संसद में मंजूरी के लिए प्रस्तुत किया गया था।

READ MORE  Hero Mavrick 440: भारत में उपलब्ध एक शानदार स्ट्रीट बाइक, जाने केसे?

जबकि स्टारलिंक और उसके वैश्विक समर्थक जैसे अमेज़न का प्रोजेक्ट कुइपर और ब्रिटिश सरकार समर्थित वनवेब इस कदम में आनंदित होंगे, यह एक प्रतिबंध है मुकेश अंबानी के लिए, एशिया के सबसे धनी, जो भारतीय टेलीकॉम दैहिकी जियो को संचालित करते हैं।

विदेशी कंपनियां एक लाइसेंसिंग दृष्टिकोण की मांग कर रही थीं, चिंतित कि भारत द्वारा की गई नीलामी अन्य कहीं की तुलना में अन्य राष्ट्रों को इसका अनुसरण करने के संभावना को बढ़ाएगी, जिससे खर्च और निवेश बढ़ सकते हैं, यह जून में रोज़ ने रिपोर्ट किया था।

हालांकि, भारत के सबसे बड़े टेलीकॉम ऑपरेटर रिलायंस जियो ने इससे असहमत होकर सरकार को बताया कि नीलामी सही दृष्टिकोण है, जो भारत में 5जी स्पेक्ट्रम वितरण के समान है। विदेशी सैटेलाइट सेवा प्रदानकर्ताओं को आवाज और डेटा सेवाएं प्रदान करने और पारंपरिक टेलीकॉम खिलाड़ियों के साथ प्रतिस्पर्धा करने की संभावना है, और इसलिए एक नीलामी होनी चाहिए ताकि समान स्थिति हो सके, रिलायंस ने जाहिर किया।

READ MORE  Free Solar Chulha Yojna: महिलाओं के लिए फ्री सोलर चूल्हे की सौगात, जानिए कैसे प्राप्त करें यह लाभ।

“SIA-India के निदेशक महासचिव अनिल प्रकाश ने कहा, “पारंपरिक नीलामियों को छोड़कर, इस व्यावहारिक तरीके से सैटेलाइट सेवाओं की त्वरित लागू करने की संभावना है।”

डेलॉइट के अनुसार, भारत की सैटेलाइट ब्रॉडबैंड सेवा बाजार की वार्षिक वृद्धि की उम्मीद है कि 2030 तक 36% होकर 19 अरब डॉलर तक पहुँचेगी।

सोमवार के टेलीकॉम मसौदे ने भी भारत सरकार को यह अधिकार प्रदान किया है कि विशिष्ट देशों से टेलीकॉम उपकरण का उपयोग राष्ट्रीय सुरक्षा के आधार पर निलंबित या निषेधित किया जा सकता है।

Avatar

Mohd Hafiz

Hello Friends, I am Mohd Hafiz. I am a Blogger and Content Writer at Mewat News Website. I have 2 years experience in Blogging and Content Writing in various fields like Govt. Job Updates and news updates.

For Feedback - mohdhafizatdc1@gmail.com
Join Our WhatsApp Channel

Leave a comment