---Advertisement---

ऑस्ट्रेलिया ने 79 रनों से भारत को परास्त करके चौथी U19 विश्व कप ट्रॉफी जीती

Avatar
By
On:
Follow Us

Sports News:- Austrailia ने ICC World Cup final में रविवार को 79 रन की शानदार जीत के साथ अंडर-19 ट्रॉफी जीतकर भारत पर अपना दबदबा जारी रखा। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और सात विकेट पर 253 रन का मजबूत स्कोर बनाकर भारत को युवा विश्व कप फाइनल में रिकॉर्ड लक्ष्य दिया। लेकिन भारत का लक्ष्य कभी सफल नहीं हो सका और आक्रामक महली बियर्डमैन (3/15) और चतुर ऑफ स्पिनर राफ मैकमिलन (3/43) के नेतृत्व में क्रूर ऑस्ट्रेलियाई आक्रमण के कारण वे 174 रन पर आउट हो गए। यह ऑस्ट्रेलिया का चौथा U19 खिताब था और 2010 के बाद पहला और, एक तरह से, उन्होंने 2012 और 2018 में दो फाइनल में भारत से अपनी हार का बदला भी ले लिया।

कई लोग इस परिणाम को पिछले सीनियर विश्व कप में भारत पर ऑस्ट्रेलिया की जीत के विस्तार के रूप में देखेंगे। अहमदाबाद में  ऑस्ट्रेलिया की गौरव यात्रा की शुरुआत तेज गेंदबाज कैलम विडलर द्वारा भारतीय सलामी बल्लेबाज अर्शिन कुलकर्णी को आउट करने से हुई, जिन्होंने कीपर रयान हिक्स को आउट किया। वहां से, भारत कोई बड़ी साझेदारी नहीं कर सका क्योंकि कप्तान सहारन (8), मुशीर खान, जो शून्य पर करीबी कॉल से बच गए, और सचिन धास (9) सहित उनके शीर्ष क्रम के बल्लेबाज सस्ते में गिर गए। बियर्डमैन ने स्किड हुई गेंद से मुशीर (22) के स्टंप को चकनाचूर कर दिया, जबकि तेज गेंदबाज ने टूर्नामेंट के प्रमुख रन-स्कोरर सहारन को ऑफ-स्टंप पर थोड़ी चौड़ी गेंद से ललचाया, लेकिन उनका कट शॉट ह्यू वेइबगेन के हाथों में जा गिरा।

READ MORE  Upcoming Bajaj CNG Bike: अब CNG से मिलेगा पेट्रोल से भी डबल माइलेज

इसके बाद बियर्डमैन ने सलामी बल्लेबाज आदर्श सिंह को आउट किया, जिन्होंने 77 गेंदों में 47 रन बनाकर भारत के लिए सर्वाधिक रन बनाए और तेजी और उछाल से भारतीय बल्लेबाजी क्रम को ध्वस्त कर दिया। यदि भारतीय बल्लेबाजों को महान डेनिस लिली के शिष्य बियर्डमैन की आक्रामकता के खिलाफ संघर्ष करना पड़ा, तो वे इस दिन ऑस्ट्रेलिया के एकमात्र स्पिनर मैकमिलन के कौशल से निपटने में भी विफल रहे।

20वें ओवर में मैकमिलन आक्रमण पर आए और उन्होंने अपनी पहली ही गेंद पर धास को गार्ड से हटाकर स्टंप के पीछे हिक्स को आसान कैच दे दिया। भारत का स्कोर तब चार विकेट पर 68 रन था और धास का आउट होना उनकी उम्मीदों के लिए बहुत बड़ा झटका था।

लंबे कद के खिलाड़ी ने बाद में अरवेल्ली अवनीश और राज लिम्बानी को भी ढेर कर दिया, जिससे किसी भी देर से भारतीय लड़ाई को विफल कर दिया गया। मुरुगन अभिषेक (42, 45बी) ने नमन तिवारी के साथ मिलकर कुछ प्रतिरोध दिखाया और नौवें विकेट के लिए 46 रन जोड़े, जो पारी का सर्वोच्च स्कोर था, लेकिन यह काम उनके लिए बहुत कठिन था।

READ MORE  VinFast VF3 Electric Car: भारतीय बाजार में सस्ती नई इलेक्ट्रिक कार की लॉन्चिंग

हालांकि, इस जीत के लिए ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज भी काफी तारीफ के हकदार हैं। उनमें से किसी ने भी बड़ा शतक नहीं बनाया, लेकिन उन्होंने हरजस सिंह (55, 64 बी, 3×4, 3×6) के आसपास एक इकाई के रूप में अच्छी बल्लेबाजी की और भारतीय तेज गेंदबाज लिम्बानी (3/38) और तिवारी (3/38) के प्रहारों के बावजूद ऑस्ट्रेलियाई टीम को बचाव के लिए एक चुनौतीपूर्ण स्कोर दिया। 2/63).

लिम्बानी, जिन्होंने पिच से कुछ गति हासिल की, ने सलामी बल्लेबाज सैम कोन्स्टास को एक सुंदर इन-स्विंगिंग डिलीवरी के साथ बोल्ड किया, जिससे ऑस्ट्रेलियाई टीम को फ्लायर तक पहुंचने से रोका गया जैसा कि उन्होंने इस टूर्नामेंट में अक्सर किया है। लेकिन ऑस्ट्रेलियाई टीम को हैरी डिक्सन (42, 56 गेंद) और कप्तान वीबगेन (48, 66 गेंद) के जरिए स्थिरता मिली। वास्तव में, डिक्सन ने धमाकेदार शुरुआत की और दूसरे ओवर में बाएं हाथ के तेज गेंदबाज तिवारी (2/63) को 4, 6, 4 के लिए आउट कर दिया, लेकिन वेइबगेन की कंपनी में वह शांत हो गए। उनके दूसरे विकेट के लिए 18.1 ओवर में 78 रनों की साझेदारी का मुख्य आकर्षण यह था कि उन्होंने भारतीय स्पिनरों को कैसे बेअसर किया, जो इस पूरे टूर्नामेंट में एक बड़ा सीमित कारक था। कोई बड़ा शॉट नहीं था लेकिन डिक्सन और वीबगेन ने एकल और दो के साथ स्कोरबोर्ड को आगे बढ़ाया। जैसे ही साझेदारी आगे बढ़ रही थी, सहारन ने गेंद तिवारी को दी, जो पहले महंगे स्पैल के बाद आउट हो गए।

READ MORE  Foods For Blood Thinner: खून को पतला करने के लिए खाएं ये चीजें, दिल को दुरुस्त रखने में भी मिलेगी मदद

तिवारी ने अच्छी तरह से सेट वेइबगेन को हटाकर अपने कप्तान के विश्वास को पुरस्कृत किया, जिसने प्वाइंट पर उनके शरीर से दूर मुशीर की ओर ड्राइव की। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने दो ओवर बाद डिक्सन को आउट कर भारत को उम्मीद की किरण जगाई। उस समय ऑस्ट्रेलियाई टीम का स्कोर तीन विकेट पर 99 रन था। लेकिन हरजस और रयान हिक्स (20) ने चौथे विकेट के लिए 11.2 ओवर में 66 रन जोड़कर अपनी पारी को संभाला।

हरजस की शुरुआत खराब रही, लेकिन ऑफ स्पिनर प्रियांशु मोलिया की लगातार गेंदों पर छक्का और चौका लगाकर उनका मनोबल बढ़ाया। बाएं हाथ का यह खिलाड़ी उस क्षण से एक बदला हुआ खिलाड़ी था और उसने अभिषेक की ऑफ-स्पिन का मुकाबला स्वीप और स्लॉग-स्वीप की श्रृंखला से किया, और उनमें से दो ने छक्के के लिए सीमा पार कर दी। हरजस ने तिवारी की गेंद पर लॉन्ग ऑफ पर चौका लगाकर टूर्नामेंट में अपना पहला अर्धशतक पूरा किया, लेकिन बाएं हाथ के स्पिनर सौमी पांडे के खिलाफ एक और स्वीप प्रयास के कारण वह पगबाधा आउट हो गए। लेकिन ओलिवर पीक (43 गेंदों पर नाबाद 46) और चार्ली एंडरसन (13) ने सातवें विकेट के लिए बहुमूल्य 34 रन जोड़े जिससे ऑस्ट्रेलियाई टीम अच्छे स्कोर तक पहुंच गई।

Avatar

Mohd Hafiz

Hello Friends, I am Mohd Hafiz. I am a Blogger and Content Writer at Mewat News Website. I have 2 years experience in Blogging and Content Writing in various fields like Govt. Job Updates and news updates.

For Feedback - mohdhafizatdc1@gmail.com
Join Our WhatsApp Channel

Leave a comment