---Advertisement---

Fruit Juice: गर्मियों में इन 6 फलों से बचें, वरना बढ़ेगी गर्मी और पेट की समस्याएं

Avatar
By
Last updated:
Follow Us

Fruits To Avoid eating excessive  in Summer

गर्मियों में फलों का चयन सोच-समझकर करना चाहिए। कुछ फल ऐसे होते हैं जो शरीर को ठंडक पहुंचाते हैं, जैसे कि तरबूज, खरबूजा, लीची, ककड़ी, और खीरा। ये फल न केवल ताजगी देते हैं बल्कि डिहाइड्रेशन से भी बचाते हैं। लेकिन, कुछ फल ऐसे भी होते हैं जिनकी गर्म तासीर होती है और गर्मियों में इनका अधिक सेवन शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है। आइए जानते हैं कि कौन से फल हैं जिन्हें गर्मियों में कम खाना चाहिए:

READ MORE  Pankaj Udash Death:- मुंबई में प्रसिद्ध गज़ल गायक पंकज उधास का निधन

खजूर जूस: 

खजूर बहुत पोषण से भरपूर होता है, पर इसकी गर्म तासीर के कारण गर्मियों में इसका सेवन कम कर देना चाहिए। इसे सर्दियों में खाना ज्यादा उचित होता है।

आम जूस 

आम को फलों का राजा कहा जाता है, लेकिन इसकी गर्म तासीर के कारण इसका अधिक सेवन से बचना चाहिए। दिन में 4-5 आम खाने की बजाय, सीमित मात्रा में इसका आनंद लें।

पपीता जूस 

पपीता पेट के लिए अच्छा होता है, पर इसकी गर्म तासीर के कारण गर्मियों में इसे कम मात्रा में खाना चाहिए।

चकोतरा जूस 

चकोतरा विटामिन सी से भरपूर होता है, लेकिन गर्मियों में इसका अधिक सेवन न करें क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है।

READ MORE  HKRN Bharti 2024: 500 पदों के लिए आवेदन करें
अंजीर

अंजीर की गर्म तासीर के कारण इसे गर्मियों में कम खाना चाहिए। अगर खाना ही है, तो पानी में भिगोकर खाएं जिससे इसकी तासीर ठंडी हो जाए।

लीची जूस

लीची की भी गर्म तासीर होती है, इसलिए इसे भी सीमित मात्रा में ही खाएं।

इन फलों का सेवन करते समय संयम बरतें और अगर कोई संदेह हो, तो डाइटिशियन की सलाह अवश्य लें। याद रखें, सही फलों का चयन आपकी गर्मियों को और भी सुहाना बना सकता है।

Avatar

Mohd Hafiz

Hello Friends, I am Mohd Hafiz. I am a Blogger and Content Writer at Mewat News Website. I have 2 years experience in Blogging and Content Writing in various fields like Govt. Job Updates and news updates.

For Feedback - mohdhafizatdc1@gmail.com
Join Our WhatsApp Channel

Leave a comment