---Advertisement---

USA vs PAK: अमेरिका ने सुपर ओवर में पाकिस्तान को हराकर T20 वर्ल्ड कप में किया बड़ा उलटफेर

By
On:
Follow Us

USA vs PAK: ICC T20 World Cup 2024

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में अमेरिका ने पाकिस्तान को सुपर ओवर में हराकर इतिहास रच दिया। मोहम्मद आमिर की दिशाहीन गेंदबाजी की वजह से अमेरिका ने सुपर ओवर में 18 रन बनाए, जिसमें सात वाइड शामिल थे। इसके बाद सौरभ नेत्रवलकर ने शानदार गेंदबाजी करते हुए केवल 13 रन खर्च किए और अमेरिका को पांच रन से जीत दिलाई।

USA vs PAK T20 WC 2024: रोमांचक मुकाबले का पूर्ण विवरण

मोहम्मद आमिर के सुपर ओवर में खराब प्रदर्शन के कारण अमेरिका ने एक विकेट खोकर 18 रन बनाए। आरोन जेम्स ने 11 रन बनाए जबकि हरमीत सिंह नाबाद रहे। पाकिस्तान की ओर से फखर जमां, इफ्तिखार अहमद और शादाब खान बल्लेबाजी करने उतरे लेकिन वे एक विकेट पर 13 रन ही बना सके।

READ MORE  शमी ओर बुमराह से तेज गेंदबाज आया सामने, 10 मैचों में 49 विकेट लिए

पाकिस्तान की पारी / Pakistan Innings

पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 159 रन बनाए। कप्तान बाबर आजम ने 43 गेंदों में 44 रन और शादाब खान ने 40 रन बनाए। दोनों ने मिलकर तीसरे विकेट के लिए 72 रन जोड़े। अमेरिका की ओर से बाएं हाथ के स्पिनर नोस्तुश केनजिगे सबसे सफल गेंदबाज रहे, जिन्होंने 30 रन देकर तीन विकेट लिए। नेत्रवलकर ने भी 18 रन पर दो विकेट चटकाए।

अमेरिका की पारी / America Innings

160 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए अमेरिका ने कप्तान मोनांक पटेल के अर्धशतक (50 रन, 38 गेंद, सात चौके, एक छक्का) और एंड्रीज गौस के 35 रन की मदद से मुकाबला टाई किया। आरोन जोन्स ने नाबाद 36 रन बनाए जबकि नितीश कुमार ने नाबाद 14 रन जोड़े। अंतिम ओवर में 13 रन बनाकर अमेरिका ने मैच को टाई किया।

READ MORE  ऑस्ट्रेलिया ने 79 रनों से भारत को परास्त करके चौथी U19 विश्व कप ट्रॉफी जीती

पहले विकेट की साझेदारी

मोनांक पटेल और स्टीवन टेलर ने पहले विकेट के लिए 36 रन जोड़े। टेलर के आउट होने के बाद एंड्रीज गौस ने आकर आक्रामक बल्लेबाजी की। उन्होंने नसीम शाह और हारिस राउफ के खिलाफ लगातार चौके जड़े। मोनांक ने शाहीन शाह अफरीदी की गेंदों पर चौके और छक्के लगाकर केवल 34 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया।

अमेरिका की पारी का अंत

मोनांक पटेल के आउट होने के बाद अमेरिका को अंतिम पांच ओवर में 45 रन की जरूरत थी। आरोन जोन्स ने शादाब पर छक्का मारा और नसीम तथा शाहीन के ओवरों में छह और सात रन बने। अंतिम ओवर में 14 रन चाहिए थे और आरोन जोन्स और नितीश कुमार ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए स्कोर बराबर कर दिया।

READ MORE  Gautam Gambhir Quits Politics: गौतम गंभीर अभी दिल्ली के ईस्ट दिल्ली लोकसभा सीट से सांसद हैं
पाकिस्तान की शुरुआत

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान ने 26 रन पर तीन विकेट खो दिए। मोहम्मद रिजवान (09) को सौरव नेत्रवलकर की गेंद पर स्टीवन टेलर ने कैच किया। उस्मान खान (03) ने नोस्तुश केनजिगे की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में नितीश कुमार को कैच थमाया।

पाकिस्तान की पारी का पुनर्निर्माण

फखर जमां ने केनजिगे की पहली गेंद पर छक्का मारा लेकिन जल्द ही अली खान की गेंद पर कैच दे बैठे। शादाब खान और बाबर आजम ने पारी को संभालते हुए रन जोड़े। शादाब ने जसदीप सिंह पर लगातार दो छक्के लगाए और टीम के रनों का अर्धशतक पूरा किया।

अंतिम ओवरों में पाकिस्तान की पारी

केनजिगे ने शादाब को नेत्रवलकर के हाथों कैच करा दिया। अगली गेंद पर आजम खान को पगबाधा करके पाकिस्तान का स्कोर पांच विकेट पर 98 रन कर दिया। बाबर ने जसदीप पर छक्का मारा लेकिन वे भी पगबाधा हो गए। शाहीन शाह अफरीदी (नाबाद 23) और इफ्तिखार खान (18) ने उपयोगी पारियां खेलकर टीम का स्कोर 150 रन के पार पहुंचाया।

इस रोमांचक मुकाबले ने टी20 वर्ल्ड कप में अमेरिका की संभावनाओं को बढ़ा दिया है और यह उनकी ग्रुप स्टेज में लगातार दूसरी जीत है।

Mohd Hafiz

Hello Friends, I am Mohd Hafiz. I am a Blogger and Content Writer at Mewat News Website. I have 2 years experience in Blogging and Content Writing in various fields like Govt. Job Updates and news updates.

For Feedback - feedback@example.com
Join Our WhatsApp Channel

Leave a comment